महत्वपूर्ण सामयिकी और समाचार Jan 14, 2020, आज की सामयिकी और समाचार, PDF के रूप में पढ़ें और डाउनलोड करें

Jan 14 ∙ Current AffairsCurrent Affairs DailyCurrent Affairs Hindi


1965, 1971 के युद्ध के दिग्गजों के लिए सेना ने विशेष पेंशन की योजना बनाई: सेना प्रमुख जनरल नरवाना

डिफेन्स

भारतीय सेना ने इमरजेंसी कमिश्नर और शॉर्ट सर्विस कमिशन के अधिकारियों को विशेष पेंशन देने का प्रस्ताव रखा है, जो 1965 और 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के विरुद्ध लड़े थे।

स्रोत: ANI

संबंधित सामान्य ज्ञान

  1. 1965 का भारत-पाकिस्तान युद्ध पाकिस्तान और भारत के बीच हुई झड़पों की परिणति था। संघर्ष पाकिस्तान के ऑपरेशन जिब्राल्टर के बाद शुरू हुआ, जिसे भारतीय शासन के विरुद्ध विद्रोह को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और कश्मीर में सेना की घुसपैठ के लिए बनाया गया था।
  2. 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच एक सैन्य टकराव था जो पूर्वी पाकिस्तान में मुक्ति युद्ध के दौरान हुआ था।

हिमस्खलन जम्मू-कश्मीर के नौगाम में बीएसएफ की तैनाती को किया प्रभावित

भारत

  • नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ नौगाम सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की तैनाती में हिमस्खलन हुआ।

Source: ANI

संबंधित सामान्य ज्ञान

  1. हिमस्खलन एक ऐसी घटना है, जो तब होती है जब बर्फ की एक कमजोर परत बर्फ की फ्रैक्चर की एक कमजोर परत पर पड़ी होती है और नीचे एक ढलान पर ढलान होती है।
  2. जम्मू और कश्मीर की पूर्व रियासत के भारतीय और पाकिस्तानी नियंत्रित भागों के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) शब्द सैन्य नियंत्रण रेखा को संदर्भित करता है - एक ऐसी रेखा जो कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय सीमा का गठन नहीं करती है, लेकिन यह वास्तविक सीमा के रूप में कार्य करती है।

एसिड अटैक पीड़ितों को 10,000 रुपये तक मासिक पेंशन मिलेगी: उत्तराखंड के मंत्री

भारत

  • उत्तराखंड महिला कल्याण और बाल विकास रेखा आर्य ने एसिड अटैक पीड़ितों के लिए पेंशन योजना के प्रस्ताव पर बात की।
  • एसिड अटैक पीड़ितों को स्वतंत्र और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 7,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान करने का प्रस्ताव है।

स्रोत: ANI


सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस: 14 जनवरी

महत्वपूर्ण दिन

  • सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 2017 मे की गई थी है। इस दिवस को शुरू में आर्मिस्टिस डे के रूप में मनाया जाता था। यह दिवस फील्ड मार्शन केएम करिप्पा के उत्कृष्ट योगदान को चिन्हित करने के लिए उनके सेवानिवृत्त के दिन मनाया जाता हैं - जो सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ थे। चौथा सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस हरियाणा जिले के पंचकुला में स्थित चंडीमंदिर छावनी मनाया जाएगा ।
  • सशस्त्र सेना के दिग्गजों का स्मरणोत्सव राष्ट्र की सेवा में हमारे दिग्गजों की निस्वार्थ भक्ति और बलिदान को स्वीकार करता है और सम्मानित करता है।

स्रोत: PIB


खेलो इंडिया यूथ गेम्स: हरियाणा ने 12 स्वर्ण पदक जीतकर महाराष्ट्र को छोड़ा पीछे

खेल

  • हरियाणा ने गुवाहाटी में खेले गए भारत यूथ गेम्स के 4 वें दिन 12 से अधिक स्वर्ण पदक जीतकर महाराष्ट्र को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचाया।

स्रोत: NDTV

संबंधित सामान्य ज्ञान

  1. खेलो इंडिया यूथ गेम्स, पूर्व में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स, जिसका अर्थ है खेलो इंडिया यूथ गेम्स, जो सालाना जनवरी या फरवरी में आयोजित किया जाता है, भारत में राष्ट्रीय स्तर के बहु-विषयक जमीनी स्तर के खेल हैं, जिन्हें अंडर -17 साल के स्कूली छात्रों और अंडर -21 कॉलेज में आयोजित किया जाता है।